कलेक्टर ने एक हफ्ते में सभी दुकानों में भण्डारण पूरा करने के लिए दिए निर्देश

सबसे पहले शेयर करें

यस न्यूज़ संवाददाता-लक्की जायसवाल

कोरबा:- जिले में राशन भण्डारण के लिए बची सभी राशन दुकानों में अगले एक हफ्ते में खाद्यान्न का आवश्यकतानुसार शत-प्रतिशत भण्डारण कर लिया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने अगले सात दिनों में इन सभी दुकानों में भी खाद्यान्न भण्डारण सुनिश्चित करने के निर्देश खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए हैं। श्रीमती साहू ने ट्रक जैसे बड़े भारी वाहनों के परिचालन में कठिनाई वाले मार्गों पर छोटे वाहनों से खाद्यान्न राशन दुकानों तक पहुंचाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं ताकि समय पर सभी राशन दुकानों में खाद्यान्न भण्डारण किया जा सके। कलेक्टर ने भण्डारण पूरा होने की जानकारी भी देने के लिए अधिकारियों को कहा है। कोरबा जिले में 85 प्रतिशत राशन दुकानों में अक्टूबर महीने के लिए राशन का भण्डारण पूरा कर लिया गया है। जिले में दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों सहित नगरीय क्षेत्रों को मिलाकर कुल 475 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से लगभग ढाई लाख राशनकार्ड धारकों को खाद्यान्न का वितरण हर महीने किया जाता है। इसमें से 413 दुकानें ग्रामीण क्षेत्रों में और 62 दुकानें शहरी क्षेत्रों में है। अक्टूबर महीने के लिए अभी तक 415 दुकानों में राशनकार्ड धारकों को वितरण के लिए जरूरी राशन का भण्डारण किया जा चुका है। जिले में केवल 60 दुकानों में ही राशन का भण्डारण बाकी है।
खाद्य अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि कोरबा जिले में दो लाख 93 हजार 588 राशन कार्डधारक हैं, जिनमें से पांच हजार 743 अंत्योदय कार्डधारक, एक लाख 98 हजार 216 प्राथमिकता वाले कार्ड, 178 निःशक्तजन कार्ड, दो हजार 060 अंत्योदय गुलाबी कार्ड और 39 हजार 391 सामान्य परिवार एपीएल कार्ड है। श्री सिंह ने बताया कि अक्टूबर माह के लिए जिले को नौ हजार 735 मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न आबंटन हो चुका है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों के सभी दुकानों में अक्टूबर महीने के लिए खाद्यान्न का भण्डारण किया जा चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों की 413 दुकानों में से 353 दुकानों में भी राशन कार्डधारकों को अक्टूबर माह में वितरण के लिए जरूरी राशन और खाद्यान्न भण्डारित कर लिया गया है।
स्टेट सिविल सप्लाई कॉर्पोरेशन के जिला प्रबंधक श्री के. के. यदु ने बताया कि पिछले दिनों लगातार हुई बारिश के कारण खाद्यान्न भण्डारण में परेशानियां आई थी, परंतु पिछले एक सप्ताह से बारिश थम जाने के कारण अधिकांश राशन दुकानों में खाद्यान्न भण्डारण कर लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि कलेक्टर श्रीमती साहू के निर्देश पर कोरबा विकासखण्ड के गढ़ उपरोड़ा, बड़गांव, अमलडीहा, सतरेंगा, देवपहरी, लेमरू, पहाड़गांव, छिंदगढ़, नवापारा, तिलाईगढ़, डोकानाला और साको ग्राम पंचायतों की राशन दुकानों में छोटे वाहनों से खाद्यान्न भेजा जा रहा है। कलेक्टर के निर्देशानुसार अगले सात दिनों में सभी उचित मूल्य की दुकानों में पर्याप्त खाद्यान्न भण्डारण कर लिया जाएगा। राशन कार्डधारकों को समय पर राशन मिलेगा और उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। श्री यदु ने बताया कि सितंबर माह के लिए खाद्यान्न का भण्डारण अगस्त माह में ही पूरा कर लिया गया था। इसलिए हितग्राहियों को सितंबर माह का खाद्यान्न समय पर वितरित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: