मतदान दलों की दूसरे चरण की प्रशिक्षण हुआ आज संपन्न

सबसे पहले शेयर करें

YES NEWS – संभागीय ब्यूरो की रेखा शर्मा रीवा मध्य प्रदेश

*मतदान दलों की दूसरे चरण की प्रशिक्षण आज *
रीवा 13 अप्रैल 2024 लोकसभा निर्वाचन 2014 में रीवा संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। मतदान के लिए विधानसभावार दान दल का गठन कर दिया गया है। मतदान दल में शामिल पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों का दूसरे चरण कर चुनाव प्रशिक्षण 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में शामिल सभी पीठासीन एवं मतदान अधिकारी अपने मतदाता परिचय पत्र निर्वाचन संबंधी आदेश की उयापति बैंक खाते के पासबुक की छायाप्रति, एक पासपोर्ट साइज फोटो, भरा हुआ फार्म 12/12 (ए) जो भी लागू हो तथा मतदाता सूची के सरल क्रमांक की जानकारी अनिवार्य रूप से अपने साथ लेकर आएं।

इस संबंध में प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने बताया कि प्रशिक्षण जिला मुख्यालय में शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्‌यालय, शासकीय ठाकुर रणमत सिंह महावि‌द्यालय, शासकीय कन्या महाविद्यालय तथा शासकीय विधि महाविद्‌यालय में दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। प्रथम पाली सुबह 9 बजे से दोपहर एक बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रशिक्षण देने के लिए प्रत्येक कक्ष में दो-दो मास्टर ट्रेनर तैनात रहेंगे। विधानसभा क्षेत्र सेमरिया त्यौधर तथा मऊगंज के दलों को प्रशिक्षाग शासकीय विधि महावि‌द्यालय में दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र मनगवां, गुढ़ तथा देवतालाब में तैनात मतदान दलों को शासकीय टीआरएस कालेज एवं विधानसभा क्षेत्र सिरमौर के मतदान दलों की शासकीय आदर्श विज्ञान महावि‌द्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र रीवा के दलों का प्रशिक्षण शासकीय कन्या महावि‌द्यालय में आयोजित किया जा रहा है। प्रत्येक कक्ष में 15 सदस्यी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सहसीलदार हुजूर सभी प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण के लिए निर्धारित संख्या में ईव्हीएम मशीने उपलब्ध कराएं।

  • मतदाता कर्मी आज से कर सकेगे डाक मतपत्र से मतदान *

रीवा 13 अप्रैल 2024 का क्षेत्र के लिए 25 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। मतदान दल में शामिल मतदान कर्मियों तथा पुनाव संबंधी अन्य कार्यों में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को डाक मतपत्र से मतदान का अवसर दिया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि हाक मतपत्र में मतदान के लिए 14 अप्रैल से 18 अप्रैल तक ठाकुर रणमत सिंह महावि‌द्यालय रीवा में व्यवस्था की गई है। इसके लिए ठाकुर रणमत सिंह महावि‌द्यालय के 11 कक्षों का 14 अप्रैल से 18 अप्रैल तक अधिग्रहण किया गया है।

कलेक्टर ने बताया कि मतदान कर्मियों को हाक मतपत्र से सुविधा देने के लिए विधानसभाकर व्यवस्था की गई है। विधानसभा क्षेत्र सिरमौर के लिए कक्ष क्रमांक 17, सेमरिया के लिए कक्ष क्रमांक 18, त्यौघर के लिए कक्ष क्रमांक 21 मऊगंज के लिए कक्ष क्रमांक 22 तथा देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में तैनात मतदान कर्मियों के लिए कक्ष क्रमांक 23 में डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा रहेगी। विधानसभा क्षेत्र मनगवां के लिए कक्ष क्रमांक 24, रीवा के लिए कक्ष क्रमांक 7,8 तथा 9 में व्यवस्था की गई है। विधानसभा क्षेत्र गुढ़ के लिए कक्ष क्रमांक 26 एवं अन्य जिलों से आए कर्मचारियों को मतदान की सुविधा देने के लिए क्यक्ष क्रमांक 25 में व्यवस्था की गई है। ठाकुर रणमत सिंह महावि‌द्यालय के प्राचार्य को डाक मतपत्र से मतदान के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

दिए गए हैं।

क्रमांक-132-1137-तिवारी

मतदान दल सामग्री वितरण का दिया गया प्रशिक्षण सामग्री वितरण के लिए विधानसभावार कर्मचारी होंगे तैनात श्रीमती जैन

रीवा 13 अप्रैल 2024 लोकसभा निर्वाचन 2024 में रीवा संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। मतदान के लिए इंजीनियरिंग कालेज से मतदान सामग्री का वितरण होगा। सामग्री वितरण के लिए तैनात अधिकारियों-कर्मचारिथी तथा सहायक रिटर्निंग आफीसरों को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण देते हुए आयुक्त नगर निगम तथा प्रभारी अधिकारी सामग्री वितरण श्रीमती संस्कृति जैन ने कहा कि सामग्री वितरण शासकीय इंजीनियरिंग कालेज से 25 अप्रैल को सुबह 5 बजे से किया जाएगा। सामयी वितरण के लिए विधानसभावार पण्डाल बनाए गए हैं। इनमें प्रवेश के लिए अलग-अलग मेट निर्धारित किए गए हैं। निर्धारित मेट से ही अधिकारी और कर्मचारी प्रवेश करें। इनमें सामग्री वितरण के लिए सहायक रिटर्निग आफीसर सेक्टर के अनुसार कर्मचारी
तैनात करें। सामग्री वितरण के लिए दो तरह की टेबिलगाई जाएंगी। प्रथम टेबल से ईव्हीष्म तथा स्पेशल पैकेट का वितरण होगा। स्पेशल पैकेट में चिन्हित मतदाता सूची, एड्रेस टैग, स्पेशल टैग मलपर, यौन पेपर सील व्हीव्हीपैट की पर्ची रखने के लिए काला लिफाफा सहित 15 तरह की सामग्री रहेगी। दूसरी टेबिल से अन्य निर्वाचन सामवियों का वितरण किया जाएगा।

आयुक्त नगर निगम ने कहा कि जब मतदान दल सामग्री लेने आएं तो सूची से मतदान केन्द्र और ईव्हीएम के नम्बर का मिलान अवश्य करें। स्पेशल लिफाफे प्रत्येक मतदान केन्द्र के अलग-अलग होगे। इनका वितरण करते समय मतदान केन्द्र की सख्या का ध्यान रखें। सामग्री वितरण के समय सहायक रिटर्निग आफीसर तथा सभी सेक्टर आफीसर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। मतदान दल का कोई सदस्य यदि अनुपस्थित है तो 30 मिनट प्रतीक्षा करने के बाद रिजर्व दल सेट लगाकर सामयी प्रदान करें। सामग्री वितरण से पहले निधीरित प्रपत्र में सभी जानकारियों भर है। मतदान दलों के तीसरे रेण्डमाइजेशन के बाद 24 अप्रैल की शाम में टली की सूची मलदान केन्द्रवार प्राप्त होगी। इसकी प्रविष्टि वितरण के समय करें।

आयुक्त नगर निगम ने कहा कि मतदान संपन्न होने के बाद उन्हीं दलों द्‌वारा ईव्हीएम तथा मतदान सामग्री जमा भी की जाएगी। ईव्हीएम तथा मतपत्रलेखा जमा करने के लिए अलग काउंटर होगा। शेष सामग्री पृथक काउंटर पर जमा होगी। जिन ईव्हीएम का मतदान में उपयोग नहीं किया गया है वह मशीने सीधे वेयरहाउस में जमा होगी। उन्हें जमा करने के बाद ही इंजीनियरिंग कालेज में सामग्री जमा होगी। मतदान सामग्री जमा कराने के बाद मतदान दल को सेक्टर आफीसर कार्यमुक्त करेंगे। आयुक्त नगर निगम ने मतदान सामग्री जमा करने के समय बरती जाने वाली सावधानियों की विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में सभी सहायक रिटर्निग आफीसर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार उपस्थित रहे। क्रमांक-133-1138-तिवारी

सहायक रिटर्निंग आफीसरों को तकनीकी सहयोग देने के लिए अधिकारी तैनात

रीवा 13 अप्रैल 2024 लोकसभा निर्वाचन 2024 में रीवा संसदीय क्षेत्र में अको मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन कार्य संपन्न कराने के लिए विधानस रिटर्निग आफीसर कहैं। कलेक्टर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मती प्रतिभा पाल स सहायक रिटर्निग आपको की सहयोग ने एवंप्यूटराइजेशन के लिए अधिकारी तैनात किए हैं। विधानसभा क्षेत्र सेमरिया में एजीएम शक्ति प्राप सिंह विधानसभा क्षेत्र सिरमौर में एजीएम राहुल गुप्ता विधानसभा क्षेत्र त्यौधर में एजीएम रामकृष्ण तिवारी तथा विधानसभा क्षेत्र देवतालाब में एजीएम धीरज प्रताप सिंह को तैनात किया गया है। विधानसभा क्षेत्र मनगवा में एईजीएम अमित गर्ग, विधानसमा क्षेत्र रोजा में पईजीएम अमित पाण्डेय, विधानसभा क्षेत्र गुढ में एईजीएम अमित सोनी तथा विधानसभा क्षेत्र मऊगंज में एमआईएस क्वाडिनेटर सुदेश पाण्डेय को तैनात किया गया है। क्रमांक-134-1139 तिवारी

वोटिंग मशीन में होगा नोटा का भी बटन

रीवा 13 अप्रैल 2024 लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रीवा संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को पात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से कराया जाएगा। उरचतम न्यायालय के निर्देशों के अनुसार निर्वाचन आयोग द्वारा वोटिंग मशीन में नोटा कर भी बटन लगाया गया है। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने बताया कि यदि कोई मतदाता मतदान केन्द्र में प्रवेश करने के बाद उसकी पहचान सुनिश्चित होने के बाद अपना मत किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में नहीं देना चाहता है तो उसके लिए उपरोक्त में से कोई नहीं नॉन आफ दी एवं नोटा का बटन रहेगा। इसको दबाने पर किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में मल अंकित नहीं होगा। इस बटन का उपयोग करने वाले मतदाताओं की गोपनीयता भंग नहीं की जाएगी। बटन पर हिन्दी भाषा में नोटा लिखा रहेगा। उम्मीदवारों की कुल संख्या यदि 10 है तो अगला 11वा बटन नोटा को होगा। मतगणना के समय भी नोटा में दर्ज मत अलग से प्रदर्शित किए जाएगे। निर्वाचन आयोग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि नियम 29.ण के अनुसार यदि किसी मामले में नोटा के संबंध में दिए गए मलों की संख्या चुनाव में शामिल अन्य उम्मीदवारी की प्राप्त मती से अधिक है तो नियम 64 के प्रावधान के अनुसार अन्य उम्मीदवारों के बीच जिस उम्मीदवार को अधिक मत प्राप्त हुए है उसे निर्वाचित घोषित किया जाएगा।

क्रमांक-135-1140-तिवारी

मतदान संबंधी जानकारी के कम्प्यूटराइजेशन के लिए कर्मचारी तैनात दवा 13 अप्रैल 2024 तक मान कराया जाएगा। मतदान पूरा होने के बाद मतदान शामची पर्व ईव्हीएम शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में जमा की जाएंगी। मतदान सामग्री के साथ पीठासीन अधिकारी द्वारा प्रस्तुत 19 काम कर प्रतिवेदन एवं प्रपत्र 17 एकी जानकारी कम्प्यूटराइज्ड की जाएगी। इसके लिए विधानसभावार अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिल्ला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि विधानसभा सिरमौर के लिए एजीएम राहुल गुप्ता कम्प्यूटर आपरेटर सुमित मिश्रा तथा देवेन्द्र कुशवाहा को तैनात किया गया है।

संभागीय की चीफ ब्यूरो रेखा शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: