छोटे उपस्वास्थ्य केंद्रों में भी जोर शोर से टीका उत्सव की शुरुआत

छोटे उपस्वास्थ्य केंद्रों में भी जोर शोर से टीका उत्सव की शुरुआत

इस खबर को दूसरों तक भेजें
  •  
  •  
  •  
  •  

 

कौड़िया –

 

प्रधानमंत्री ने 11 अप्रैल से 14 अप्रैल (बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती) तक कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए टीकाकरण महोत्सव की शुरुआत की. इस विशेष अभियान में हितग्राही जो 45 वर्ष से अधिक उम्र के है को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी और 28 दिन बाद पुनः टीके का दूसरा डोज मुहैया कराया जाएगा.
इसी के साथ प्रधानमंत्री ने देशवासियों से 04 मांगे भी की. उन मांगों का उद्देश्य अधिकाधिक टीकाकरण को बढ़ावा देना है और मास्क और सामाजिक दूरी का स्वयं पालन करना है और दुसरो को जागरूक करना है.

प्रधानमंत्री के इस विशेष अभियान का असर देश के ग्रामीण अंचलों में स्थित उपस्वास्थ्य केंद्रों में भी दिखाई दिया. उमरिया जिले के ग्राम कौड़िया में CHO पद पर आसीन नौरीन फिदा मंसूरी ने जानकारी दी कि “आज 11 अप्रैल 2021 को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर कोरोना के खिलाफ टीकेकरण की शुरुआत हुई जो 14 अप्रैल 2021 बाबा सहाब भीमराव अंबेडकर की जयंती तक रोजाना चलेगा, इस दौरान रोज हितग्राहियों को टीका लगाया जाएगा. ताकि प्रधानमंत्री द्वारा चलाये गए इस अभियान को सफल बनाया जा सके.”
नौरीन फिदा द्वारा यह जानकारी भी दी गई कि “इस विशेष महोत्सव के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है जिसमें CHO, ANM कर्मी, ASHA कार्यकर्ता, और MPW वर्करों की ड्यूटी लगाई गई है.”

संज्ञान में होगा कि देश में रोजाना कोरोना के केस आ रहे हैं, पिछले 24 घंटों में पूरे देश भर में कोरोना के 1.5 लाख से अधिक केस दर्ज किए गये जिसमे से करीब 830 लोगों की जान भी चली गई. देश के विभिन्न राज्य संक्रमित शहरों में लॉक डाउन का सहारा ले रहे हैं ताकि स्थिति को संभाला जा सके. मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के कुछ शहरों में 19 अप्रैल तक का लॉक डाउन लगाया है. वहीं राज्य इस समय ऑक्सीजन की कमी से भी जूझ रहा है जो इसे गुजरात से मुहैया कराई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *