18 वर्ष से अधिक आयु वालों को आज से लगेगा कोविड-19 का टीका – पंकज सिंह ब्यूरो चीफ प्रयागराज

18 वर्ष से अधिक आयु वालों को आज से लगेगा कोविड-19 का टीका – पंकज सिंह ब्यूरो चीफ प्रयागराज

इस खबर को दूसरों तक भेजें
  •  
  •  
  •  
  •  

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए 18 से 44 वर्ष की आयु वालों को शनिवार से टीकाकरण शुरू होगा। एक मई से प्रदेश के सात जिले में टीकाकरण शुरू हो रहा है इसमें प्रयागराज भी शामिल हैं। जिले में दस स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है, उन्हीं को टीका लगेगा। सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण होगा।

पहले दिन तीन हजार युवाओं को को वैक्सीन लगेगी। शहर के भीतर छह सेंटर बनाए गए हैं। मेडिकल कालेज, जिला महिला चिकित्सालय डफरिन , एमएचआई, तेज बहादुर सप्रू हास्पिटल बेली, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दारागंज, रेलवे हास्पिटल है। इसके अलावा चाका, जसरा, कोटवा, झूंसी में टीकाकरण होगा।

टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ आरएस ठाकुर ने बताया कि टीकारण के लिए तीन हजार को वैक्सीन आ चुकी है। बताया कि मेडिकल कालेज में चार, बेली में दो और डफरिन में दो स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा।

यह होगी टीकाकरण की प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन कराने वालों को ही टीका लगेगा। टीकाकरण स्थल पर जाने के बाद मोबाइल में रजिस्ट्रेशन का मैसेज दिखाना होगा। उसके बिल पोर्टल पर मिलान होगा। मिलान के बाद टीकाकरण होगा। आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा।

—-

मेडिकल कालेज में सबसे अधिक लगेगा टीका

टीकाकरण के लिए जो भी सेंटर बनाए गए हैं उसमें टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है मेडिकल कॉलेज में चार स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा एक स्थान पर 200 लोगों को टीका लगेगा। ऐसे में यहां पर एक दिन में 800 लोगों को कोविड-19 का टीका लगेगा वही बेली और डफरिन में चार-चार सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ तीरथ लाल ने बताया कि इसके अलावा अन्य सेंटरों पर 200 लोगों को टीका लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *