YES NEWS

कश्मीर पर UNSC के फैसले पर बोली सरकार, भविष्य में ऐसी कार्रवाई से बचे चीन – YES NEWS

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कश्मीर का मुद्दा उठाने के चीन के प्रयास पर सरकार ने गुरुवार को कहा कि चीन को वैश्विक आम-सहमति के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए और भविष्य में इस तरह की कार्रवाई से बचना चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘सुरक्षा परिषद का बहुमत के साथ विचार है कि इस तरह के मुद्दों के लिए यह सही मंच नहीं है।’ उन्होंने कहा कि मंच का दुरुपयोग करते हुए  पाकिस्तान द्वारा यूएनएससी के सदस्य के माध्यम से कोशिश की गई।

रवीश कुमार ने कहा कि हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान को संदेश मिल गया होगा कि यदि भारत और पाक के बीच का कोई भी मुद्दा है, तो द्विपक्षीय तरीके से हल होना चाहिए। पाक के पास भविष्य में इस तरह की हरकतों से बचकर वैश्विक शर्मिंदगी से बचने का विकल्प है।

बता दें कि चीन के जरिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में बुधवार (15 जनवरी) को कश्मीर का मुद्दा उठाने की पाकिस्तान की कोशिश को उस वक्त करारा झटका लगा था जब शीर्ष वैश्विक संस्था के अन्य सदस्यों ने कहा कि इस मुद्दे पर बहस के लिए यह उचित स्थान नहीं है।

यूएनएससी में भारत ने अपनी कूटनीतिक चाल के जरिए पाकिस्तान को मात देने में कामयाबी हासिल की। अफ्रीकी देशों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद् की बंद कमरे में बैठक बुलाई गई थी, जिसमें चीन ने कोई अन्य कामकाज बिंदु के तहत कश्मीर मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया। सूत्रों ने बताया कि फ्रांस का रुख नहीं बदला है और यह बहुत स्पष्ट है कि कश्मीर मुद्दे का हल अवश्य ही द्विपक्षीय तरीके से किया जाए।

Designed By - Fragron Infotech, Call - 7000131032
WhatsApp chat